Chanakya Niti: घर को नर्क बना देती हैं ऐसी औरतें, दूर रहने में ही भलाई

Chanakya Niti: घर को नर्क बना देती हैं ऐसी औरतें, दूर रहने में ही भलाई

Gujrat
0

Chanakya Niti: घर को नर्क बना देती हैं ऐसी औरतें, दूर रहने में ही भलाई

Chanakya Niti: भारत के महानतम राजनीतिक विचारक और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तकों में कई ऐसी ज्ञानवर्धक बातें बताई हैं। इन बातों को अपना कर कोई भी व्यक्ति अपना भाग्य बदल सकता है। उन्होंने अपने ग्रंथों में राजनीति से लेकर सामान्य नागरिकों के जनजीवन तक को उन्नति के पथ पर ले जाने वाली बातें।

Chanakya Niti:  घर को नर्क बना देती हैं ऐसी औरतें, दूर रहने में ही भलाई

  •  भारत के महानतम राजनीतिक विचारक और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तकों में कई ऐसी ज्ञानवर्धक बातें बताई हैं। इन बातों को अपना कर कोई भी व्यक्ति अपना भाग्य बदल सकता है। उन्होंने अपने ग्रंथों में राजनीति से लेकर सामान्य नागरिकों के जनजीवन तक को उन्नति के पथ पर ले जाने वाली बातें कही हैं। उन्होंने मानव समाज में नारियों की भूमिका को अत्यन्त महत्वपूर्ण माना है। इस बारे में उन्होंने अपने विचार भी रखे हैं, जानिए चाणक्य नीति की ऐसी ही कुछ बातों के बारे में


भाग्यशाली होते हैं ऐसे लोग


  • जिन लोगों की पत्नी मधुर बोलने वाली, सुंदर और धन का संचय करने वाली होती हैं, वे भाग्यशाली होते हैं। उनके घर में कभी भी किसी प्रकार का संकट आ भी जाएं तो वह भी सौभाग्य में बदल जाता है।

पत्नी को ना बाताएं अपनी कमजोरी



आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार कभी किसी व्यक्ति को अपनी कमजोरी को अपनी पत्नी के सामने नहीं बताना चाहिए। यदि ऐसा होता है तो पत्नी अपनी मांग पूरी करवाने के लिए पति को ब्लैकमेल कर सकती है।


महिलाओं का ये है हथियार



  • चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार जिस प्रकार राजाओं का बल सेना, ब्राह्मण का बल ज्ञान और ब्रह्म विद्या है, उसी प्रकार महिलाओं का बल उनका रूप, शील, यौवन तथा वाणी होता है। इसका प्रयोग कर वे जो चाहें करवा सकती हैं।


पत्नी को न बताएं ये बात 



  • दाम्पत्य जीवन को मधुर बनाए रखने के लिए कभी भी व्यक्ति को अपनी अपमानजनक बातें पत्नी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। अन्यथा महिलाएं भविष्य में इन्हीं बातों के जरिए उन्हें अपमानित कर सकती हैं।

कलह करने वाली स्त्री से दूर रहें


  • चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार कभी भी ऐसी महिलाओं से संबंध न रखें जो कटु बोलती हों, कलहप्रिय हो और दूसरों को अपमानित करने में आनंदित होती हों। ऐसी महिलाओं के साथ रहना या उनके साथ संबंध रखना स्वयं के नाश को आमंत्रण देने जैसा है। ऐसी महिलाएं अपने स्वर्ग जैसे घर को भी नर्क बना देती हैं।

ALSO READ ::चाणक्य नीति: पत्नी के बारे में ये राज न बताएं




ALSO READ :::વિદુર નીતિ //vidur niti. ના આ 108 નિયમો ગાંઠે બાંધી લો ક્યારેય દુઃખી નહી થાવ 


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !