Chanakya Niti: हर रोज ये काम करने से पुरुष जल्दी हो जाते हैं बूढ़े// Chanakya Niti: By doing these things every day, men grow old quickly.

Chanakya Niti: हर रोज ये काम करने से पुरुष जल्दी हो जाते हैं बूढ़े// Chanakya Niti: By doing these things every day, men grow old quickly.

Gujrat
0

 Chanakya Niti: हर रोज ये काम करने से पुरुष जल्दी हो जाते हैं बूढ़े//Chanakya Niti: By doing these things every day, men grow old quickly.

Chanakya Shastra: आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र (Chanakya Niti) के सिद्धांत पूरी दुनिया भर में प्रासंगिक हैं। जीवन भर के लिए रिश्तों में अगर चाणक्य की नीतियों को किसी ने आत्मसात कर लिया तो वह अपनी जिंदगी बेहतर जी सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया के साथ ही कई और चीजों को लेकर सिद्धांत दिए हैं।  ऐसे में चाणक्य ने महिला और पुरूष को को लेकर भी कई बातों का जिक्र किया है। जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए...

Chanakya Niti: हर रोज ये काम करने से पुरुष जल्दी हो जाते हैं बूढ़े

  • आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीतियों में इंसान के कर्मों से लेकर उनके भविष्य तक की ऐसी कई बातें बताई हैं। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म कैसे होते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुछ उपाय भी बताए हैं, जिनको आजमा कर जल्दी बूढ़े होने से बचा सकता है।

ज्यादा यात्रा करने वाले लोग होते हैं जल्दी बूढ़े


  1. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, जो लोग बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं, वे लोग जल्दी बूढ़े हो जाते हैं. क्योंकि, ऐसे लोगों की दिनचर्या ठीक नहीं होती है और ऐसे लोग अपने खानपान का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं. यानी, जिन लोगों की जिंदगी ज्यादा भागदौड़ भरी रहती हैं, उनको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. वरना, ऐसे लोग समय से पहले ही बूढ़े हो जाएंगे.

सुख नहीं मिलने वाली औरतें जल्द हो जाती हैं बूढ़ी



चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता है, वह जल्दी बूढ़ी हो जाती है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कहा है कि ऐसी महिलाओं को सावधान हो जाना चाहिए, जिनको समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिल पाता है.


बांधकर रखा गया घोड़ा जल्दी हो जाता है बूढ़I


  1. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में इस बात का जिक्र है कि ज्यादातर समय बांधकर रखा गया बूढ़ा समय से पहले बूढ़ा हो जाता है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, घोड़े का काम दौड़ना और मेहनत का काम करना होता है, लेकिन अगर वह इसे छोड़ दे और उसे हमेशा बांधकर रखा जाए तो वह जल्दी बूढ़ा हो जाता है।
  2. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में कहा है कि महिला और पुरुष दोनों अपने लिए सबसे बेहतर जीवनसाथी ढूंढने की कोशिश करते हैं। पुरुषों के कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिन्हें देखते ही महिलाएं उन पर फिदा हो जाती हैं। ऐसे पुरुषों को पाने के लिए वह भरसक कोशिश भी करती हैं। औरतें इस तरह के पुरुषों की तरफ ज़्यादा आकर्षित होती हैं, जिनमें ये खास गुण होते हैं...


शांत स्वभाव 


  • सबसे ज्यादा औरतें शांत और सुलझे हुए व्यक्तियों की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत होता है और जिनकी बोली सौम्य होती है। ऐसे लोगों पर महिलाएं अक्सर लोग फिदा हो जाती हैं।

उनकी बातों को सुनने वाला


  1. हर औरत चाहती है कि उसका जीवनसाथी श्रोता स्‍वभाव वाला हो ताकि वो उसकी बातों को न केवल समझे बल्कि उसकी हर छोटी-बड़ी बातों को सुने और समझे। औरतें अपने साथी से अपना दुख दर्द बांटकर सुकून पाती हैं। जो पुरुष कठोर वचन कहते हैं और अपनी मनमानी करते हैं उन्हें महिलाएं पसंद नहीं करती हैं और किनारा कर लेती हैं।

ईमानदार पुरुष


  • चाणक्य कहते हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के लिए ईमानदार है और किसी दूसरी औरत को बुरी नजर से नहीं देखता है, उनकी ओर भी महिलाएं बहुत आकर्षित होती हैं। क्योंकि ऐसे पुरुष अपने संबंध को बेहतर बनाए रखने की हर संभव करते हैं।

व्यक्तित्व का धनी जरूरी



  • चाणक्य नीति में कहा गया है कि महिलाएं सुंदरता से ज्यादा व्यक्तित्व को अहमियत देती हैं। महिलाएं जीवनसाथी चुनते समय उसकी सुंदरता देखकर नहीं, बल्कि मन देखकर उसकी ओर आकर्षित होती हैं।  ईमानदार और मेहनती लोगों को देखकर महिलाएं अपना दिल हार बैठती हैं।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !